T20 World Cup 2024 – Semifinal: टी20 विश्वकप सेमीफाइनल में पहुंचने वाली इंग्लैंड पहली टीम

T20 World Cup 2024 – Semifinal: टी20 विश्वकप सेमीफाइनल में पहुंचने वाली इंग्लैंड पहली टीम, दूसरी टीम दक्षिण अफ्रीका, भारत का पहुंचना लगभग तय, आज ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला। वेस्टइंडीज से जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। सुपर-8 के ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दो टीमें तय हो गईं। दक्षिण अफ्रीका ने शीर्ष पर रहते हुए क्वालिफाई किया, जबकि इंग्लैंड की टीम दूसरे स्थान पर रही। सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका का सामना सुपर-8 के ग्रुप-1 में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी, जबकि इंग्लैंड की टीम ग्रुप-1 में शीर्ष पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी। 27 जून को सेमीफाइनल के दोनों मुकाबले खेले जाएंगे।
दक्षिण अफ्रीका की टीम 2014 टी20 विश्व कप के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है। वेस्टइंडीज के बाहर होते ही यह भी तय हो गया कि अब तक के टी20 विश्व कप के 9 संस्करणों में मेजबान देश ने कभी खिताब नहीं जीता है। दक्षिण अफ्रीका की टीम अब तक टी20 विश्व कप में एक भी मैच न हार कर अजेय बनी हुई है। उसने अब तक खेले सातों के सात मैच जीते हैं। जो कि किसी एक संस्करण में किसी टीम द्वारा लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड है। इससे पहले 2009 टी20 विश्व कप में श्रीलंका ने, 2010 और 2021 टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 6-6 मैच जीते थे। दक्षिण अफ्रीका का यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का भी रिकॉर्ड है। उन्होंने इससे पहले 2009 और 2021 में भी टी20 अंतरराष्ट्रीय में लगातार 7-7 मैच जीते थे।
इस ग्रुप से दोनों मेजबान देश अमेरिका और वेस्टइंडीज सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुके है। जबकि इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में जगह बना चुके हैं। वहीं, रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ग्रुप-1 में सेमीफाइनल के बेहद करीब है। भारतीय टीम दोनों मैच जीतकर में 4 प्वॉइंट्स के साथ टॉप पर बनी हुई है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बराबर 2-2 प्वॉइंट्स हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया बेहतर नेट रन रेट के कारण दूसरे पायदान पर है। इस ग्रुप में बांग्लादेश को पहली जीत का इंतजार है।
आज भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने होगी। दोनों टीमों के बीच मुकाबला डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सैंट लुसिया में खेला जाएगा। जबकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मैच भारतीय समयनुसार रात 8 बजे शुरू होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जीतने वाली टीम सेमीफाइनल के लिए क्वॉलीफाई कर जाएगी। दरअसल, अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर बड़ा उलटफेर किया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की राहें सेमीफाइनल के लिए आसान मानी जा रही थी।