आगरा एयरपोर्ट न्यू टर्मिनल: आगरा में बनने वाले सिविल टर्मिनल के निर्माण में आ रहीं सभी अड़चनें हुईं दूर

उत्तर प्रदेश – आगरा एयरपोर्ट न्यू टर्मिनल: आगरा में बनने वाले सिविल टर्मिनल के निर्माण में आ रहीं सभी अड़चनें हुईं दूर, 343.20 करोड़ में तय हुआ सौदा, भूमि अधिग्रहण के लिए 123 करोड़ हुए जारी। आगरा एयरपोर्ट का नया सिविल टर्मिनल दो साल में बन कर तैयार हो जायेगा। इसके लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI-Airport Authority of India) ने केएसएम (KSM) के साथ अनुबंध किया है। आगरा एयरपोर्ट के नए टर्मिनल के लिए जमीन अधिग्रहण किया जाएगा। इसके लिए 123.59 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं। इसका कार्य अगले तीन माह में शुरू हो जाएगा।
आम चुनाव 2024 में फिर जीतकर आये केंद्रीय राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने रविवार को यह जानकारी मीडिया से वार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया, “आगरा में प्रस्तावित पंडित दीनदयाल उपाध्याय हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन के सिविल निर्माण कार्य के लिए केएसएम बशीर मोहम्मद एंड संस (केएसएम) कंपनी से करार किया गया है। ग्राउंड वर्क तीसरी तिमाही यानी जुलाई से सितंबर के बीच शुरू होने की उम्मीद है।”
केंद्रीय राज्यमंत्री ने बताया, “भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने दिसंबर 2023 में टेंडर आमंत्रित किए थे। इसमें 441.79 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान लगाया गया और दो साल की समय सीमा तय की गई। फरवरी के मध्य में टेंडर खोले गए, जिसमें 13 बोलीदाताओं में सबसे कम धनराशि 343.20 करोड़ केएसएम की थी।” प्रो. बघेल ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा – “सिविल टर्मिनल के निर्माण से आगरा के पर्यटन और कारोबार को बड़ा फायदा मिलेगा। पिछले साल से ही वह टर्मिनल के निर्माण और अनापत्तियां आदि के बारे में लगातार उड्डयन मंत्रालय के संपर्क में हैं।”
आपकी जानकारी के लिए बतादें, आगरा में नया सिविल टर्मिनल 34,346 वर्ग मीटर में बनाया जाएगा। यह पीक आवर्स में 1400 यात्रियों के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें चार एयरोब्रिज, 32 चेक इन काउंटर, तीन बैगेज क्लेम बेल्ट होंगे। एप्रन क्षेत्र का विस्तार 9 विमानों को संभालने के लिए किया जायेगा। इसमें बोइंग-737 व ए-320 जैसे मॉडल होंगे। इसके लिए तीन गांवों धनौली, अभयपुरा और बल्हेरा की 92.50 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के लिए 123.59 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।