उड़ीसा – नई सरकार गठन, शपथ समारोह: भाजपा का सपना सच्चाई में बदला, 24 साल बाद ओडिसा में भाजपा सरकार

उड़ीसा – नई सरकार गठन, शपथ समारोह: भाजपा का सपना सच्चाई में बदला, 24 साल बाद ओडिसा में भाजपा सरकार, मुख्यमंत्री एवं पूर्व मुख्यमंत्री समेत कई विधायकों ने ली शपथ। ओडिशा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जीत हासिल कर नवीन पटनायक के 24 वर्षों के शासन को खत्म कर दिया और अपने दृढ़ संकल्प से ओडिसा में अपनी पहली बार सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त किया।

आज मंगलवार 18 जून को मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, उप मुख्यमंत्री केवी सिंह देव और प्रभाती परिदा तथा बीजू जनता दल (BJD) के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने 17वीं ओडिशा विधानसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। प्रोटेम स्पीकर रनेंद्र प्रताप स्वैन ने आज सभी विधायकों को शपथ दिलाई। नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ समारोह 19 जून तक चलेगा। शपथ समारोह शुरू होने से पहले मुख्यमंत्री और अन्य नवनिर्वाचित विधायकों ने विधानसभा पहुंचकर महात्मा गांधी की प्रतिमा को पुष्पांजलि अर्पित की।

बता दें, ओडिसा में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी संपन्न हुए। विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 78 सीटें जीतकर बहुमत हासिल कर ओडिशा में पहली बार अपनी सरकार बनाई। बीजद को 51, कांग्रेस को 14 और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को एक सीट पर जीत मिली। इनके अलावा 3 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की।

कुल 147 सदस्यीय ओडिशा विधानसभा में 82 विधायक ऐसे हैं जो पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी सदन के नेता हैं और पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के सर्वसम्मति से विपक्ष के नेता चुने जाने की संभावना है। बता दें कि मोहन माझी की सरकार में दो डिप्टी मुख्यमंत्री बनाए गए हैं। प्रभाती परिदा ओडिशा की पहली महिला डिप्टी सीएम बनी हैं।