उत्तर प्रदेश – प्रयागराज: गर्मी का सितम बदल रहा मातम में

उत्तर प्रदेश – प्रयागराज: गर्मी का सितम बदल रहा मातम में, शवग्रहों में लगे शवों के अंबार, पोस्टमार्टम करते में डॉक्टर को भी आये चक्कर। प्रदेश में गर्मी से मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। एसआरएन अस्पताल के मोर्चरी में मंगलवार को शवों का अंबार लगा रहा। यहां लगे दो डीप फ्रीजर भर जाने के बाद हॉल में एक के ऊपर एक शवों को रखवाया गया। शाम करीब साढ़े सात बजे तक 36 शवों का पोस्टमार्टम हो पाया। जबकि, करीब 50 शवों का पोस्टमार्टम होना अभी बाकी है। 1 पोस्टमार्टम हो कर चुकता है तब तक दूसरा शव आ जाता है। इसीलिए शवों की संख्या में कमी नहीं हो रही।

मंगलवार को तापमान तो थोड़ा गिरा, लेकिन जिले में मौतों की संख्या कम नहीं हुई। पोस्टमार्टम हाउस में कदर शवों के ढेर लगे कि परिजनों को अपनों के शवों को पहचाना मुश्किल हो गया। शवों की संख्या ज्यादा होने की वजह से यहां के दोनों डीप फ्रीजर भर गए।

गर्मी की वजह से शव सड़ने लगे हैं। शवों से इतनी तेज बदबू आ रही है कि वहां पर लोगों का खड़ा होना तक मुश्किल हो गया है। अंदर लगे AC पूरी तरह फेल हैं। इस वजह से कर्मियों और चिकित्सकों को पोस्टमार्टम करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार दोपहर गर्मी और बदबू की वजह से पोस्टमार्टम कर रहे एक चिकित्सक को तो चक्कर तक आ गया। इस दौरान वहां मौजूद अन्य डाक्टरों और फार्मासिस्टों ने उन्हें बाहर निकालकर दूसरे कमरे में पहुंचाया। थोड़ी देर बाद उन्हें आराम मिलने पर दोबारा पोस्टमार्टम शुरू कराया गया।

पोस्टमार्टम हाउस में जगह न होने की वजह से मंगलवार को अज्ञात शवों के परिजनों के बैठने के लिए बने भवन में रखवाना पड़ा। इसकी वजह से लोगों को बैठने के लिए भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। डॉक्टरों के अनुसार इनमें से ज्यादातर शवों की मौत का कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हार्टअटैक बताया गया है।