T20 World Cup 2024(40) – WI vs AFG: निकोलस पूरन ने ठोंके 1 ओवर में 36 रन

T20 World Cup 2024(40) – WI vs AFG: निकोलस पूरन ने ठोंके 1 ओवर में 36 रन, 17 साल पहले युवराज के कारनामे को दोहराया, 104 रनों से जीत की हासिल। टी20 विश्व कप 2024 का 40वां मैच वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच खेला गया। इस मैच में अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच में पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज की टीम के निकोलस पूरन की धुआंधार बल्लेबाजी की बदौलत 20 ओवर में 218 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

निकोलस पूरन ने इस मैच में आतिशी पारी खेलकर अफगानिस्तान टीम के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। निकोलस पूरन मैच में शतक जड़ने से महज 2 रन से चूके, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने टी20 विश्व कप में 17 साल पुराना कारनामा दोहराया और युवराज सिंह और रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

दरअसल, अफगानिस्तान टीम के खिलाफ पहले बैटिंग करते हुए निकोलस पूरन ने शानदार बैटिंग कर गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। AFG टीम की तरफ से पारी का तीसरा ओवर अजमतुल्ला उमरजई डालने आए। इस ओवर में निकोलस पूरन ने अपना पुराना अवतार दिखाया और उनकी जमकर कुटाई की। अजमतुल्ला के इस ओवर में निकोलस ने शुरुआत से ही बड़े शॉट लगाए और कुल 36 रन बना डाले। निकोलस पूरन ने इस ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया। फिर दूसरी गेंद नो बॉल हो गई, जिस पर चौका लगाया। इससे अजमतुल्लाह उमरजई काफी टेंशन में आ गए और उन्होंने तीसरी गेंद वाइड फेंकी, जिस पर चौका चला गया। इस तरह ओवर में अभी एक ही लीगल डिलीवरी हुई थी और अजमतुल्लाह 16 रन लुटा चुके थे। ओवर की दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना, जबकि वह फ्री हिट थी। फिर तीसरी और चौथी गेंद पर चौका लगा। तीसरी गेंद पर जो चौका लगा था वह लेग बाई से आया था। पांचवीं और छठी गेंद पर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने छक्के लगाए। इस तरह ये ओवर अजमतुल्लाह उमरजई के लिए काफी ज्यादा मंहगा रहा।

40वें मैच में वेस्टइंडीज के धाकड़ बैटर निकोलस पूरन ने इतिहास रच दिया। निकोलस पूरन ने अफगानिस्तान के अजमतुल्लाह उमरजई के एक ओवर में 36 रन बटोरे। इस दौरान उन्होंने युवराज सिंह का 17 साल पुराना टी20 विश्व कप का कारनामा दोहराया और एक स्पेशल क्लब में एंट्री मारी। हालांकि युवराज ने 36 रन 6 छक्कों की मदद से बनाए थे जबकि निकोलस पूरन ने इन 36 रनों में 3 छक्के और 3 चौके लगाए, 6 रन अतिरिक्त से आए। निकोलस 98 रन बनाकर आउट हुए और 2 रन से अपने शतक से चूक गए।