ऑटो – CNG Bike: बजाज की पहली सीएनजी बाइक की घोषणा

ऑटो – CNG Bike: बजाज की पहली सीएनजी बाइक की घोषणा, 5 जुलाई को होगी लॉन्च। लंबे इंतजार के बाद देश की सर्वश्रेष्ठ द्विपहीया वहां कंपनी बजाज ऑटो ने अपनी पहली सीएनजी बाइक के लॉन्च की तारीख की घोषणा कर दी। सीएनजी की यह बाइक 5 जुलाई को लॉन्च होगी। पहले इस बाइक को 18 जून को लॉन्च किया जाना था। लेकिन कुछ तकनीकी कारणों की वजह से आज लॉन्च नहीं हो पाई।

कंपनी के मुताबिक, नया मॉडल 125cc इंजन में आएगा। इसे पेट्रोल और CNG दोनों में चलाने की सुविधा मिलेगी। कई बार इस बाइक को टेस्टिंग के दौरान सपोर्ट किया गया है। इस समय पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये के पार जा चुकी है। ऐसे में अभी भी CNG सबसे सस्ता और किफायती ईंधन है। माना जा रहा है कि बजाज की नई CNG बाइक किफायती होगी। हालांकि, सीएनजी की कीमतों में भी बहुत वृद्धि हुई है। फिर भी पेट्रोल से सीएनजी में कम खर्च आता है। यह बाइक बहुत ज्यादा प्रीमियम नहीं होगी। यानी अगर आप भी बजाज की इस बाइक का इंतजार कर रहे तो 5 जुलाई का दिन आपके लिए खास हो सकता है।

बजाज ऑटो के मुताबिक CNG बाइक के आने के बाद ईंधन की खपत करीब 50 से 65 % तक कम हो जाएगी। दूसरी तरफ CNG बाइक से कार्बन डाइ ऑक्साइड (CO2) में 50%, कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) में 75% और गैर-मीथेन हाइड्रोकाबॉन उत्सर्जन में लगभग 90 % की कमी देखने को मिलेगी। दूसरे शब्दों में, CNG बाइक के आने से फ्यूल की खपत कम होने के साथ साथ प्रदूषण भी कम होगा।

मिली जानकारी के अनुसार, बजाज की नई CNG बाइक को 125cc इंजन के साथ उतारा जा सकता है। सुरक्षा के लिए बाइक में डिस्क ब्रेक और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसमें कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम की भी सुविधा मिलेगी। इसकी सीट आरामदायक होगी। साथ ही बाइक के फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन मिलेंगे, जिससे यह स्मूथ राइड देगी। फिलहाल कंपनी ने इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि बाइक की कीमत 1 लाख रुपये से शुरू हो सकती है